BREAKING NEWS

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू ***चुनावी गणित में भावी शिक्षकों पर भी डोरे *** :----

Friday 14 September 2012

रेलवे टिकट बुकिंग की नई प्रणाली जल्‍द

UPTET - टीईटी - TET



रेलवे टिकट बुकिंग की नई प्रणाली जल्‍द




IRCTC
भारतीय रेल टिकट बुक करने की एक नई प्रणाली शुरू करने जा रही है. भारतीय रेल के एक सूत्र ने शुक्रवार को कहा कि नई प्रणाली में इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सेवा (आईएमपीएस) का उपयोग किया जाएगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के एक अधिकारी ने कहा, 'यदि किसी के पास क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा नहीं है, तब भी वह आईएमपीएस के माध्यम से भुगतान कर ई-टिकट बुक कर सकता है.'
आईआरसीटीसी रोजाना चार लाख से अधिक रेलवे टिकटों की बुकिंग करती है. अधिकारियों के मुताबिक अब तक यात्रियों को अपनी ई-टिकट की बुकिंग के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान करना होता था.
एक अधिकारी ने कहा, 'अब उनके पास आईएमपीएस के जरिए भी भुगतान करने का एक और विकल्प होगा.' शुरू में आईएमपीएस का उपयोग करने वाले सिर्फ इंटरनेट माध्यम से ही भुगतान कर सकते हैं. अधिकारियों ने कहा कि बाद में भुगतान मोबाइल फोन से भी किया जाएगा. आईएमपीएस के जरिए दिन में 24 घंटे कभी भी एक से दूसरे बैंकों के बीच राशि हस्तांतरित की जा सकती है.
आईआरसीटीसी एक अन्य प्रणाली लागू करने के बारे में भी सोच रही है. इस 'रोलिंग डिपॉजिट स्कीम' (आरडीएस) के तहत कोई व्यक्ति पहले से कुछ राशि निगम के पास रख सकता है, उस राशि का उपयोग कर भी टिकट बना सकता है.

Source - Aaj tak
14-9-2012


1 comment:

RAJVEER SINGH CHAUHAN:J.P.NAGAR AMROHA said...

GD MRG BLOG EDITOR JI AND MERE PYARE ALL TETIANS